भारत में अखबार का विकास 1780 में शुरू हुआ जब जेम्स अगस्त हिकी ने कोलकाता में प्रकाशित अंग्रेजी में भारत का पहला समाचार पत्र बंगाल गैजेट लॉन्च किया।
हिक्की भारत के पहले पत्रकार थे जिन्होंने प्रेस की स्वतंत्रता के लिए ब्रिटिश सरकार से संघर्ष किया।
मीडिया हमेशा परिवर्तन और चेतना का वाहक रहा है, किसी भी प्रचलित मुद्दे पर जागरूकता फैलाने और जनमत बनाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
लोकतांत्रिक व्यवस्था में विचारों की विविधता, मतभेद और असहमति का भी बहुत महत्व है।
मीडिया या मास मीडिया किसी समाज या देश की वास्तविक स्थिति को दर्शाता है, मीडिया की ताकत का अंदाजा उसकी व्यापक पहुंच से लगाया जा सकता है।
पत्रकारिता समाज के तेजी से परिवर्तन के लिए सबसे प्रभावी साधनों में से एक है जब हिंदी के पहले समाचार पत्र उद्दत मार्तंड का प्रकाशन शुरू हुआ जिसका मोटो था “भारतीयों के हित के लिए” पत्रकारिता का मूल्य इस मुहावरे में स्पष्ट रूप से आत्मसात किया जाता है जिसका उद्देश्य पत्रकारिता की रक्षा करना है आम नागरिक के हित में इसे भारत में विकास के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था और अपनी लंबी यात्रा में मीडिया ने यह साबित कर दिया है कि वह सच्चे अर्थों में लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है।
दुनिया इंटरनेट और कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से जुड़ी हुई है और सभी जगहों को आपस में जुड़े रहने की अनुमति देती है, इस कनेक्टिविटी के परिणामस्वरूप डिजिटल मीडिया का जन्म हुआ है जिसे न्यू मीडिया के रूप में जाना जाता है।
21वीं सदी को इंटरनेट और सोशल मीडिया की सदी माना जा रहा है।
दुनिया में सोशल मीडिया की बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब दुनिया में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों की संख्या इसका इस्तेमाल न करने वालों से भी ज्यादा हो चुकी है।
डेटा रिपोर्टल नाम की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक यूजर रोजाना औसतन 2 घंटे 22 मिनट सोशल मीडिया पर बिताता है।
आज भारत इंटरनेट और स्मार्टफोन के सबसे बड़े बाजार के रूप में विकसित हो रहा है।
भारत इन मीडिया के लिए सबसे बड़ा बाजार है और इनके माध्यम से आज फेक न्यूज सबसे ज्यादा पब्लिसिटी बटोर रही है
भारत जैसा देश जहां शिक्षा और जागरूकता के स्तर अलग-अलग हैं, लोग कई समाचारों और सूचना विकल्पों के बीच झूलते रहते हैं, ऐसे में कभी-कभी वे तथ्यों की जांच नहीं कर पाते हैं और गलत को सही मान लेते हैं।
आज हर कोई रचयिता और प्रकाशक है, तकनीक ने सभी को यह अवसर दिया है जिससे सूचना के स्रोत असंख्य हो गए हैं।
आज हम सूचना के उछाल के दौर में जी रहे हैं और दुनिया की तरह भारत में भी, पोस्ट ट्रुथ रोजमर्रा की बातचीत में शामिल हो गया हैं।
जब कोई चीज सत्य से परे होती है जब असत्य और सत्य में कोई अंतर नहीं होता जब सही और गलत का विचार ज्ञान पर तथ्यों पर नहीं बल्कि भावनाओं पर आधारित होता है तो उसे उत्तर सत्य कहा जाता है।
सोशल मीडिया और मैसेजिंग नेटवर्क के आने के बाद, बड़े पैमाने पर सूचना का प्रसार कुलीन वर्ग या पारंपरिक मीडिया तक सीमित नहीं है।
सार्वजनिक शिक्षा पत्रकारिता का प्राथमिक उद्देश्य है जिसकी हम धीरे-धीरे उपेक्षा कर रहे हैं।
राष्ट्रहित में समाज की दृष्टि और बौद्धिक चेतना को बनाए रखना भी पत्रकारिता का दायित्व है।
बौद्धिकता आम आदमी की सोच का हिस्सा बने, इसके अनुरूप मीडियाकर्मियों को दिशा देने में मीडिया भूमिका निभा सकता है।
मीडिया का काम लोगों को जानकारी देना और उनके बौद्धिक स्तर को बढ़ाना है।
देशवासियों में देश के लिए कुछ करने की इच्छा और देश को आगे ले जाने की इच्छा जगाना जरूरी है।
एक मीडिया को वैश्विक पहुंच हासिल करनी चाहिए और दुनिया में भारत की आवाज उठाने के लिए वैश्विक पहचान बनानी चाहिए।