अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की इंडिया एनर्जी आउटलुक 2021 रिपोर्ट के अनुसार, भारत वैश्विक ऊर्जा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है, देश प्राथमिक ऊर्जा खपत के लिए दुनिया में तीसरे स्थान पर है। इसके अतिरिक्त, भारत अब तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता, तीसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता, चौथा सबसे बड़ा एलएनजी आयातक और चौथा सबसे बड़ा रिफाइनर है। इन प्रभावशाली आंकड़ों को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप सिंह पुरी द्वारा साझा किया गया है, और प्रधान मंत्री द्वारा इसकी सराहना की गई है, जिन्होंने कहा कि भारत ऊर्जा और सतत विकास में आत्मनिर्भरता के लिए प्रतिबद्ध है।
भारत के ऊर्जा मिश्रण में कच्चे तेल की भूमिका
कच्चा तेल या पेट्रोलियम एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन है जो दुनिया के कुछ हिस्सों में मोटर वाहन ईंधन और हीटिंग ऑयल का मुख्य स्रोत है। कच्चे तेल का रंग पीले से काले रंग में भिन्न होता है और चर घनत्व और चिपचिपाहट प्रदर्शित करता है। एक बार भूमिगत जमा से निकाले जाने के बाद, कच्चे तेल को विभिन्न उत्पादों में संसाधित किया जाता है, जिसमें गैसोलीन, डीजल ईंधन, जेट ईंधन, ताप तेल, डामर और चिकनाई वाले तेल शामिल हैं।
2020 में, दुनिया ने प्रति दिन लगभग 88.7 मिलियन बैरल तेल की खपत की, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका तेल का सबसे बड़ा उपभोक्ता था, जिसके बाद चीन और भारत का स्थान था। पिछले कुछ वर्षों में रिफाइनिंग क्षेत्र में भारत की वृद्धि प्रभावशाली रही है। 2001 में घाटे के परिदृश्य से, देश ने रिफाइनिंग में आत्मनिर्भरता हासिल की और अब यह गुणवत्ता वाले पेट्रोलियम उत्पादों का एक प्रमुख निर्यातक है। भारत 248.9 एमएमटीपीए की शोधन क्षमता वाला वैश्विक रिफाइनिंग केंद्र है, जो इसे संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया में चौथा सबसे बड़ा बनाता है।
भारत का ऑटोमोटिव उद्योग
भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग दुनिया में उत्पादन के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा है, देश का ऑटोमोबाइल बाजार विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा है। 2022 में, ऑटोमोटिव उद्योग के मूल्यांकन के हिसाब से भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश बन गया। 2022 तक, भारत बिक्री के मामले में जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है।
भारतीय मोटर वाहन उद्योग वर्तमान में US$100 बिलियन से अधिक का है, जो देश के कुल निर्यात में 8% का योगदान देता है और भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 2.3% है। COVID-19 महामारी के बावजूद, भारत ने 2021 में 3,759,398 वाहनों की बिक्री की, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 26% की वृद्धि है, जिससे यह दो अंकों की वृद्धि दर्ज करने वाले शीर्ष पांच में एकमात्र देश बन गया है।
भारत का मोटर वाहन उद्योग पिछले कुछ वर्षों से विकास के पथ पर रहा है, जो कि प्रयोज्य आय में वृद्धि, एक बढ़ते मध्यम वर्ग और इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की नीतियों के कारण है। इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर सरकार के जोर ने भी उद्योग को बढ़ावा दिया है, कई प्रमुख वाहन निर्माताओं ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है।
दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता, तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, तीसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता, चौथा सबसे बड़ा एलएनजी आयातक, चौथा सबसे बड़ा रिफाइनर और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बनने की भारत की उपलब्धि देश की आत्मनिर्भरता की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। और सतत विकास। घरेलू तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने, गैस आधारित अर्थव्यवस्था में बदलाव और जैव-ईंधन अर्थव्यवस्था में तेजी लाने की अपनी रणनीतियों के साथ, भारत हाइड्रोकार्बन ईंधन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार है।
रिफाइनिंग क्षेत्र और ऑटोमोटिव उद्योग में देश की शानदार वृद्धि वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की इसकी क्षमता का एक स्पष्ट संकेत है। जैसा कि भारत 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित क्षमता से 500 GW स्थापित क्षमता के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है, यह स्पष्ट है कि देश हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है।