इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने एयरटेल के सहयोग से अपने ग्राहकों को आसान और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। इस नई सेवा के साथ, ग्राहक अब अपने व्हाट्सएप खाते से विभिन्न बैंकिंग सेवाओं का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।
एयरटेल IPPB के साथ बैंक के ग्राहकों को प्रति माह 250 मिलियन संदेश देने के लिए काम कर रहा है, जिनमें से कई मुफस्सिल कस्बों और टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्थित हैं। व्हाट्सएप मैसेजिंग के जुड़ने से ग्राहकों की उंगलियों पर बैंक से जुड़ने की सुविधा बढ़ेगी, सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाया जाएगा, जिसके तहत आईपीपीबी देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं देने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।
हाल ही में लॉन्च किया गया आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग चैनल आईपीपीबी ग्राहकों को व्हाट्सएप पर बैंक के साथ निर्बाध रूप से जुड़ने में सक्षम करेगा और सहजता से कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाएगा, जिसमें डोरस्टेप सेवा अनुरोध, निकटतम डाकघर का पता लगाना और बहुत कुछ शामिल है। नागरिकों को उनकी भाषा में डिजिटल और वित्तीय समावेशन लाने की सरकार की महत्वाकांक्षा के अनुरूप, एयरटेल-आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग समाधान भी बहु-भाषा समर्थन बनाने पर काम कर रहा है, जिससे ग्राहकों को विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में अतिरिक्त सुविधा मिल सके। देश के, अपनी पसंदीदा भाषा में बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए।
आईपीपीबी एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जिसे 2018 में भारत की बैंक रहित आबादी को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं के लॉन्च के साथ, बैंक का लक्ष्य अपनी पहुंच को और बढ़ाना और व्यापक दर्शकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है।
IPPB द्वारा प्रदान की जाने वाली व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं ग्राहकों को एक सुरक्षित और उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई प्रकार की बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देती हैं। ग्राहक बस अपने मोबाइल फोन पर बैंक का व्हाट्सएप नंबर सेव कर सकते हैं और बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए बैंक के व्हाट्सएप खाते पर एक संदेश भेज सकते हैं।
व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का शुभारंभ भारत में बैंकिंग सेवाओं के डिजिटलीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सेवा ग्राहकों को अपने घरों में आराम से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देती है और बैंक शाखा में जाने या मोबाइल ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता को समाप्त करती है।
IPPB द्वारा प्रदान की जाने वाली व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं सुरक्षित और भरोसेमंद हैं, और ग्राहकों को आश्वस्त किया जा सकता है कि उनके बैंकिंग लेनदेन सुरक्षित और संरक्षित हैं। बैंक ने यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सुरक्षा उपाय किए हैं कि ग्राहक की जानकारी सुरक्षित रहे और गोपनीय रहे।
आईपीपीबी द्वारा व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं की शुरूआत भारतीय बैंकिंग उद्योग में गेम-चेंजर साबित होने की उम्मीद है। व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, यह सेवा उन ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक और उपयोग में आसान विकल्प होने की उम्मीद है जो चलते-फिरते बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं।
अंत में, आईपीपीबी द्वारा व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का शुभारंभ भारत में बैंकिंग सेवाओं के डिजिटलीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सेवा उन ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक और उपयोग में आसान विकल्प होने की उम्मीद है जो चलते-फिरते बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं। सुरक्षित और विश्वसनीय बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति उसके समर्पण का प्रमाण है। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं के लॉन्च के साथ आईपीपीबी ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को अभिनव और ग्राहक-केंद्रित बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।