द इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कार निर्माताओं को संकेत दिया है कि नीति को रद्द करने के लिए कुछ कंपनियों के दबाव के बावजूद, राज्य मजबूत हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पंजीकरण शुल्क माफ करने के अपने फैसले को वापस लेने की संभावना नहीं है। समझा जाता है कि रविवार (11 अगस्त) को वाहन निर्माताओं के साथ बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने कार निर्माताओं को पॉलिसी वापस न लेने के फैसले के बारे में सूचित किया। इस नीति की टाटा मोटर्स, हुंडई और किआ जैसे प्रमुख कार निर्माताओं द्वारा आलोचना की गई थी, क्योंकि इसे उनके प्रतिद्वंद्वियों मारुति सुजुकी और टोयोटा किरलोस कार के लिए फायदेमंद माना जा रहा था, जिनके पास हाइब्रिड कारों का एक बड़ा पोर्टफोलियो है। “राज्य सरकार ने संकेत दिया है कि वे हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों दोनों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं और मानते हैं कि दोनों वर्गों को प्रोत्साहन प्रदान किया जाना चाहिए। एक समझ यह भी है कि प्रोत्साहन को प्रकृति में गतिशील होना चाहिए, क्योंकि दोनों वाहनों की अलग-अलग विशेषताएं हैं। प्रौद्योगिकियाँ और एक ही श्रेणी में नहीं हैं, “बैठक में क्या चर्चा हुई, इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।
भारत सहित सभी देश विद्युतीकरण की ओर जोर दे रहे हैं। भारत में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हुंडई मोटर शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर बड़ा दांव लगा रही हैं। लेकिन यात्री कार बाजार की अग्रणी मारुति सुजुकी ने अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण अपनाया है, बाजार में अब तक कोई बैटरी ईवी नहीं है। हालाँकि, मारुति ने टोयोटा किर्लोस्कर के साथ साझेदारी में अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड को प्राथमिकता दी है। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर इंडिया ने टिप्पणी के तत्काल अनुरोध का जवाब नहीं दिया। जुलाई में, उत्तर प्रदेश सरकार ने मजबूत हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पंजीकरण शुल्क माफ कर दिया था, जिससे तमिलनाडु और चंडीगढ़ जैसे राज्य पेट्रोल और डीजल वाहनों के विकल्प के लिए प्रोत्साहन की पेशकश में शामिल हो गए।
यह कदम तब उठाया गया जब हाइब्रिड वाहन शुद्ध ईवी की रेंज की चिंता के बिना बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था की पेशकश करके विश्व स्तर पर लोकप्रियता हासिल कर रहे थे। हालिया बिक्री आंकड़े भारत के ऑटोमोटिव बाजार में इस बदलाव को उजागर करते हैं। FY23 में, मजबूत हाइब्रिड ने कुल बिक्री का 0.5 प्रतिशत हिस्सा बनाया, जो FY24 में बढ़कर 2.2 प्रतिशत हो गया। तुलनात्मक रूप से, बाजार में बैटरी ईवी की हिस्सेदारी धीमी गति से बढ़ी, 1.3 प्रतिशत से 2.3 प्रतिशत तक, और इस श्रेणी में और मंदी के संकेत हैं। मजबूत संकरों के लिए पंजीकरण शुल्क पर यूपी सरकार की 100 प्रतिशत छूट से खरीदारों को 3.5 लाख रुपये तक की बचत हो सकती है। छूट से मारुति सुजुकी इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और होंडा कार्स इंडिया जैसे निर्माताओं की बिक्री बढ़ने की संभावना है, जो सभी मजबूत हाइब्रिड मॉडल पेश करते हैं। पहले, 10 लाख रुपये एक्स-शोरूम से अधिक कीमत वाली मजबूत हाइब्रिड कारों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स लगता था। बताया जाता है कि राज्य सरकार ने कार निर्माताओं को स्पष्ट कर दिया है कि यह योजना केवल केंद्र सरकार के फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोग्राम के तहत प्रमाणित हाइब्रिड वाहनों पर ही लागू हो सकती है।