छह साल और कम जनादेश से क्या फर्क पड़ता है। मंगलवार को, केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) मंत्री जितेंद्र सिंह ने यूपीएससी अध्यक्ष प्रीति सूदन से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के उचित प्रतिनिधित्व के लिए “सामाजिक न्याय के प्रति संवैधानिक जनादेश” का हवाला देते हुए 45 पदों पर “पार्श्व प्रवेश” के विज्ञापन को वापस लेने के लिए कहा। सरकारी सेवाएँ. यह विपक्ष और प्रमुख एनडीए सहयोगियों जेडी (यू) और एलजेपी (रामविलास) द्वारा आपत्तियां उठाए जाने के बाद आया। जब यह योजना 2018 में आकार ले रही थी, तो आरक्षण का मुद्दा एक फुटनोट में चला गया था, इससे बचा जाना चाहिए, जैसा कि द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा समीक्षा किए गए आधिकारिक रिकॉर्ड से पता चलता है।
10 मई, 2018: उस पर ध्यान देना “इस योजना के तहत भरा जाने वाला प्रत्येक पद एक एकल पद है जहां आरक्षण लागू नहीं होता है,” आरक्षण प्रभाग ने प्रस्तुत किया: “वर्तमान में, इन पदों को भरने की व्यवस्था को प्रतिनियुक्ति के करीब माना जा सकता है जहां अनिवार्य है एससी/एसटी/ओबीसी के लिए आरक्षण आवश्यक नहीं है।” हालाँकि, इसमें कहा गया है कि यदि विधिवत योग्य एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवार उपलब्ध हैं, तो उन पर विचार किया जाना चाहिए और “समग्र प्रतिनिधित्व” सुनिश्चित करने के लिए समान स्थिति वाले मामलों में ऐसे उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। कैसा आरक्षण डिवीजन ने उन मामलों के लिए विशिष्ट निर्देश पर ध्यान नहीं दिया जिनमें काफी बड़ी संख्या में प्रतिनियुक्ति शामिल थी।
19 मार्च 2018: कैबिनेट सचिवालय ने लेटरल एंट्री के तहत 50 पदों को भरने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश से डीओपीटी को अवगत कराया: 10 10 विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में संयुक्त सचिव, और 40 उप सचिव (डीएस)/निदेशक पदों के लिए “एक सामान्य विज्ञापन”। 23 अप्रैल, 2018: डीओपीटी ने निर्धारित सख्त समय-सीमा के आलोक में केवल दो दिनों में प्रतिनियुक्ति (सरकारी कर्मचारियों के लिए) या अनुबंध (निजी क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए) के माध्यम से पदों को भरने पर अपने आरक्षण प्रभाग की राय मांगी। पार्श्व प्रवेश नीति के कार्यान्वयन के लिए पीएमओ। •25 अप्रैल, 2018: आरक्षण डिवीजन ने जवाब दिया कि, 1967 और 1978 के डीओपीटी निर्देशों के अनुसार, प्रतिनियुक्ति या स्थानांतरण द्वारा भरी गई रिक्तियों में एससी/एसटी के लिए कोई आरक्षण नहीं था और अनुबंध पर भरे पदों के लिए “आरक्षण की प्रयोज्यता या अन्यथा पर कोई विशेष निर्देश नहीं थे”। आधार. और 1978 के निर्देशों की “भावना को ध्यान में रखते हुए”, “अनुबंध के आधार पर पदों को भरते समय भी इसी तरह का दृष्टिकोण अपनाया जा सकता है।” • 9 मई, 2018: सचिव (कार्मिक) के साथ एक बैठक के बाद, आरक्षण प्रभाग को “एक सुविचारित निर्णय” के लिए “अधिक विश्लेषणात्मक” सबमिशन फिर से प्रस्तुत करने के लिए कहा गया। यह इस स्तर पर है कि आरक्षण प्रभाग ने सिंगल-पोस्ट विचार को लागू किया।
1978 के डीओपीटी निर्देश में कहा गया था: “जहां प्रतिनियुक्ति द्वारा भरे जाने वाले पदों की संख्या… काफी पर्याप्त है, (सरकार) को यह देखने का प्रयास करना चाहिए कि ऐसे पदों का उचित अनुपात” एससी/एसटी द्वारा भरा जाए। “निश्चित रूप से, इन समुदायों के फीडर श्रेणियों से योग्य व्यक्तियों की उपलब्धता के अधीन”। 16 मई, 2018: 40 डीएस/निदेशक पदों की लेटरल एंट्री पर प्रधान मंत्री के सचिव की अध्यक्षता में सचिव (डीओपीटी) के साथ एक बैठक आयोजित की गई। 11 जून, 2018: कैबिनेट सचिवालय ने विभिन्न मंत्रालयों में डीएस/डीआईआर पदों के वितरण को दर्शाने वाली एक सूची “अग्रेषित” की। 18 जुलाई 2018: इसके बाद सचिव (कार्मिक) ने मुद्दे की जांच की, आरक्षण की प्रयोज्यता के साथ, डीओपीटी ने 18 जुलाई, 2018 को कहा कि “एक सामान्य विज्ञापन के परिणामस्वरूप विशेषज्ञों के एक पूल का चयन हो सकता है, लेकिन यह डोमेन पूर्व की आवश्यकता से मेल नहीं खा सकता है।” -पर्टिज़” और “नीति में परिकल्पित उद्देश्यों को प्रभावी ढंग से पूरा नहीं किया जा सकता है।” परिणाम: डीओपीटी ने तर्क दिया कि पार्श्व प्रवेश योजना के तहत, “प्रत्येक पद के लिए प्रत्येक विभाग/मंत्रालय की आवश्यकता के अनुरूप विशेष योग्यता और अनुभव की आवश्यकता होती है, जहां पद भरा जाना है” और आरक्षण ऐसे एकल पदों पर लागू नहीं होता है। लेटरल एंट्री स्कीम के तहत अब तक 63 पद भरे जा चुके हैं।