आंध्र प्रदेश, मणिपुर, तमिलनाडु और तेलंगाना के राज्य स्कूल बोर्डों में 2023 में विज्ञान स्ट्रीम में कक्षा 12 के 65% से अधिक छात्र थे, जबकि मेघालय, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और नागालैंड के राज्य बोर्डों में 75% से अधिक थे। केंद्र सरकार के आंकड़ों से पता चलता है कि कला स्ट्रीम में कक्षा 12 के छात्र हैं। बोर्डों में, इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, आंध्र प्रदेश में विज्ञान स्ट्रीम में कक्षा 12 के छात्रों का प्रतिशत सबसे अधिक (78%) था, जबकि मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन में सबसे कम (11.4%) था। मेघालय राज्य बोर्ड में, कक्षा 12 के 81.1% छात्र कला स्ट्रीम में थे। त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन में 84.6% छात्र कला स्ट्रीम में थे, जबकि पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन में 12वीं कक्षा के 78.4% छात्र कला स्ट्रीम में थे।
2023 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं का सरकार द्वारा किया गया विश्लेषण केंद्रीय बोर्डों की तुलना में राज्य बोर्डों में विफलता दर अधिक दर्शाता है। केंद्रीय बोर्डों की तुलना में राज्य बोर्डों में इन परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों की संख्या अधिक है। राज्य और केंद्रीय बोर्डों में 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले 1.55 करोड़ छात्रों में से लगभग 27.2 लाख छात्र असफल हो गए। राज्य बोर्ड, जिसमें लगभग 1.37 करोड़ छात्र कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल हुए, लगभग 25 लाख छात्र परीक्षा में असफल रहे (लगभग 18% की विफलता दर)। इसके विपरीत, केंद्रीय बोर्डों में लगभग 17.6 लाख छात्र परीक्षा में बैठे और लगभग 2.1 लाख छात्र असफल रहे (लगभग 12% की विफलता दर)। सरकार के विश्लेषण से पता चलता है कि 12वीं कक्षा में असफल होने वाले 27.2 लाख छात्रों में से 53% या लगभग 14.4 लाख छात्र उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के राज्य बोर्डों और केंद्रीय बोर्डों से थे। 2023 में 12वीं कक्षा में असफल होने वाले छात्रों की सबसे बड़ी संख्या यूपी राज्य बोर्ड (लगभग 5.92 लाख छात्र) में थी, इसके बाद मध्य प्रदेश (लगभग 3.35 लाख छात्र), केंद्रीय बोर्ड (2.13 लाख छात्र), गुजरात (1.62) थे। लाख छात्र.
अधिकांश राज्यों में, 2023 में 12वीं कक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में अधिक थी – कुल 28 राज्य बोर्डों में से 21 और केंद्रीय बोर्डों में 2022 की तुलना में 2023 में 12वीं कक्षा में अधिक छात्र अनुत्तीर्ण हुए। इस बीच, 10वीं कक्षा में, राज्य और केंद्रीय बोर्डों में कुल लगभग 1.85 करोड़ छात्र उपस्थित हुए और उनमें से लगभग 28 लाख छात्र असफल रहे। जहां केंद्रीय बोर्डों में 24 लाख छात्र परीक्षा में बैठे और उनमें से 1.5 लाख छात्र असफल हो गए (असफलता दर 6%), वहीं राज्य बोर्ड में इससे कहीं अधिक संख्या में 1.61 करोड़ छात्र परीक्षा में बैठे और उनमें से 26.5 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए। असफल (16% की विफलता दर)। सूत्रों के अनुसार, लगभग 28 लाख छात्र 10वीं कक्षा में असफल हो गए और 5.5 लाख छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हुए, लगभग 33.5 लाख कक्षा 10 के छात्र 11वीं कक्षा तक नहीं पहुंच पाए, जो उच्च माध्यमिक स्तर पर कम प्रतिधारण दर और सकल नामांकन अनुपात की ओर इशारा करता है। मंत्रालय. 2023 में कक्षा 10 में असफल होने वाले लगभग 28 लाख छात्रों में से, सबसे अधिक संख्या आंध्र प्रदेश राज्य बोर्ड (2.55 लाख छात्र) में थी, इसके बाद कर्नाटक (1.96 लाख छात्र), केंद्रीय बोर्ड (1.51 लाख छात्र), महाराष्ट्र (1.06) थे। लाख छात्र), और हरियाणा (95,560 छात्र)। देश में स्कूल बोर्डों में अंतर को ध्यान में रखते हुए, NCERT के तहत एक मानक-निर्धारण निकाय, PARAKH ने हाल ही में इसे प्रस्तुत किया है। शिक्षा मंत्रालय एक ‘समतुल्यता’ रिपोर्ट है, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में इसके उल्लेख को ध्यान में रखते हुए देश के विभिन्न स्कूल बोर्डों में समानता कैसे हासिल की जा सकती है, इस पर सिफारिशें करती है। रिपोर्ट में सिफारिशें की जा रही हैं स्कूल बोर्डों से चर्चा की. 2023 के परीक्षा परिणामों पर सरकार के विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि 12वीं कक्षा में लड़कों (49%) की तुलना में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत अधिक (51%) था। कला संकाय में लड़कों की तुलना में अधिक लड़कियाँ थीं (21.12 लाख लड़कों के मुकाबले 28.3 लाख लड़कियाँ), और विज्ञान वर्ग में लड़कियों की संख्या 23.3 से बढ़ गई थी। 2022 में लाख छात्र से 2023 में 25.04 लाख छात्र।