भारत में एक प्रतिबंधित सामाजिक प्रथा महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव में फल-फूल रही है, जहाँ बहुविवाह को पानी की कमी के एकमात्र समाधान के रूप में देखा जाता है। देंगनमल पश्चिमी महाराष्ट्र का एक छोटा सा गाँव है, जो राजधानी मुंबई से लगभग 185 किलोमीटर दूर स्थित है। गांव चट्टानी इलाके में स्थित है और इसकी आबादी 500 है। यहां के घरों में पानी की पाइपलाइन कनेक्शन नहीं है और गर्मी के महीनों में क्षेत्र सूखे का अनुभव करता है। इस गांव में पानी का एकमात्र स्रोत एक नदी पर बना भाटसा बांध और एक कुआं है। दोनों इतनी दूर हैं कि आने-जाने में करीब 12 घंटे लग जाते हैं यात्रा एक कठिन है जो घर के कामों के लिए समय ही नहीं छोड़ती है।
पानी के लिए शादी
देंगनमल के पुरुषों में एक से अधिक पत्नियाँ रखना आम बात है। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुविवाह की प्रथा शुरू की कि उनके घरों में पीने का पर्याप्त पानी है। देंगनमल में ज्यादातर पुरुष किसान हैं। जब वे खेतों में जाती हैं, तो महिलाएं घर चलाती हैं, खाना बनाती हैं, साफ करती हैं, खिलाती हैं और नहाती हैं। समस्या? पानी नहीं है। गर्मी के महीनों में गर्मी इतनी तेज होती है कि कुएं सूख जाते हैं और मवेशी मर जाते हैं।
दैनिक कामकाज और बच्चों को इतने लंबे समय तक अकेला छोड़ना एक जोखिम भरा होता है जिसे चलाने के लिए एक अकेली महिला समर्थ नहीं होती इसलिए एक से ज्यादा पत्नियां रखते है यह के पुरूष अगर पहली पत्नी घर का कामकाज देखेगी तो दूसरी पत्नी का काम सिर्फ घर के लिए पानी लाना है। 2015 में प्रकाशित एक ओपन मैगज़ीन के लेख के अनुसार, गाँव के कुछ पुरुषों की चार पत्नियाँ, एक कानूनी और बाकी तीन “पानी बाई” हैं।
विशेष रूप से गर्मियों में, वे सूर्योदय के समय घर से निकलते हैं, खाली बर्तन अपने सिर पर ले जाते हैं। वे खेतों और मिट्टी की पगडंडियों से होते हुए, पहाड़ी इलाकों के ऊपर और नीचे, एक नदी तक जाते हैं जहाँ से वे पानी लाते हैं। प्रत्येक बर्तन में लगभग 15 लीटर पानी होता है और प्रत्येक महिला आमतौर पर अपने सिर पर दो बर्तन रखती है। मानसून में, चलना छोटा होता है क्योंकि पास में एक कुआँ भर जाता है।
गांव के सबसे बड़े परिवार वाले सखाराम भगत ने तीन बार शादी की। उनकी दूसरी और तीसरी पत्नियां यह सुनिश्चित करती हैं कि उनके घर में पीने और खाना पकाने के लिए पानी हो। पास के एक गांव में दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करने वाले भगत ने कहा, “मुझे पानी लाने के लिए किसी की जरूरत थी, और फिर से शादी करना ही एकमात्र विकल्प था।”
महिलाएं ऐसी शादियों के लिए क्यों राजी होती हैं?जल पत्नियों का उस पुरुष पर कोई कानूनी अधिकार नहीं है जिससे वे शादी करती हैं। वे पुरुष के साथ नहीं सोती हैं, घर के मामलों में उनका कोई दखल नहीं होता है, और वे किसी बच्चे को जन्म नहीं देती हैं। तो वे ऐसी शादियां क्यों करते हैं?
केवल समाज में सम्मान के लिए।
“जल पत्नियाँ” या “पानी बाई” बनने वाली ज्यादातर महिलाएँ, अक्सर विधवाएँ या अकेली माताएँ, है जिन्हे रूढ़िवादी ग्रामीण भारत में सम्मान हासिल करने का एक तरीके तौर पर देखा जाता हैं। जब पानी वाली पत्नी, जो आमतौर पर वैवाहिक बिस्तर साझा नहीं करती है, जब वो बहुत बूढ़ी हो जाती है, तो पति कभी-कभी दूसरी या तीसरी शादी करता है इन वाटर वाइव्स को रहने की जगह मिलती है। उन्हें एक अलग कमरा और बाथरूम मिलता है और उन्हें पानी लाने का काम सौंपा जाता है, जबकि पहली या कानूनी पत्नी घर का प्रबंधन करती है।
महाराष्ट्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। हिंदू विवाह अधिनियम के तहत बहुविवाह अवैध है लेकिन डेंगानमल गांव ने इस कानून का उल्लंघन किया है। महाराष्ट्र में सूखे का इतिहास रहा है और देश में सबसे ज्यादा किसानों की आत्महत्या भी इसी राज्य में हुई है। पिछले 50 वर्षों में महाराष्ट्र में सूखे की घटनाओं में सात गुना वृद्धि और बाढ़ की घटनाओं की आवृत्ति में छह गुना वृद्धि देखी गई है।
काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वाटर के एक अध्ययन में पाया गया कि महाराष्ट्र के 80 प्रतिशत से अधिक जिलों (78.41 मिलियन का घर) में, लोग सूखे या सूखे जैसी स्थितियों की चपेट में थे, और 10.23 मिलियन लोग सालाना अत्यधिक बाढ़ की घटनाओं के संपर्क में थे।